टीकमगढ़

कोरोना रूला रहा अब खून के आंसू

एम.ए.खानअफसर टीकमगढ़

कोरोना रूला रहा अब खून के आंसू     

# तीसरे शतक के करीब पहुंचा आकड़ा     #बाजार 7 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेगा        #रात्रिकालीन कर्फ्यू 8 बजे से प्रातः5 बजे तक      #ईद उल अज़हा, रक्षाबंधन, नागपंचमी और कृष्ण जन्माष्टमी घरों पर मनाये

टीकमगढ़ :- जिले में कोराना वायरस पूरे सबाव पर है लगातार मिल रहे कोरोना के पाजिटिव मरीजों ने लोगों का सुख चैन छीन लिया है वहीं एहतियातन के तौर पर बनाये गये कंटेंमेंट एरिया में निवास करने वाले दहाड़ी मजदूर परिवारों का गुजर बसर अब दम तोड़ने लगा है – जिला प्रशासन के द्रारा कोबिड 19 से निवटने के लिए हर जरूरी कदम उठाये जा रहे है आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों द्रारा सुझाये गये सुझाव का पालन प्रशासनिक अमला बखूबी निभा रहा है। एक ओर जहां लाकडाऊन का पालन कराने में पुलिस मुस्तैद है तो वही राजस्व अमला से पटवारी और शिक्षा विभाग से टीचरों की ड्यूटी लगाई गई है। जारी आदेश के मुताबिक सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक ही खोले जा सकेंगे एवं रात्रिकालीन कर्फ्यू रात्रि 8 बजे से प्रातः 5 बजे तक प्रभावशील रहेगा ।निर्देशों के तहत कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सुभाष कुमार द्विवेदी द्वारा दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के प्रावधानों के तहत अतिरिक्त निर्देश जारी किये गये है इनमें प्रत्येक रविवार को जिले की सीमा में समस्त व्यवसायिक प्रतिष्ठान, बाजार, हाट बाजार पूर्णतः बंद रहेंगे। जिले के शासकीय, अशासकीय तथा निजी कार्यालय, निजी प्रतिष्ठानों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ संचालित होंगे तो नरैया मुहल्ला, अहिरवार बस्ती ,बंसकार मुहल्ला में रहने वाले आम डेली मजदूर भूखों मरने की कगार पर है खून के आंसू पी रहे है काम धंधा बंद है समाजसेवी गायब है प्रशासन ने एक भी दिन कोई सामग्री नही भेजी न ही नगर पालिका ने एक भी दिन इस एरिया को सेनैटाईजर किया है । हां जारी निर्देश का उल्लंघन करने पर यथा मास्क ,फेस कवरिंग का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों तथा शादी-विवाह निजी कार्यक्रम,अंत्येष्टि कार्यक्रम में निर्धारित संख्या से अधिक लोगों के भाग लेने पर संबंधितों के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा के प्रावधानों के अलावा, आईपीसी की धारा-188 एवं अन्य उपयुक्त प्रावधानों के अंतर्गत जुर्माने सहित दाण्डिक कार्यवाही की बात की जा रही है।जिले में सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान, बाजार बंद के दिवसों को छोड़कर प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक ही खोले जा सकेंगे। किसी भी व्यवसायिक प्रतिष्ठान एवं दुकान में एक समय में 5 से ज्यादा व्यक्ति इकट्ठे नहीं होंगे। किसी भी प्रकार के जुलूस, रैली, सभा, आमसभा, धरना प्रदर्शन आदि को पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है म.प्र. कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के प्रावधानों के अन्तर्गत डी.जे. लाउडस्पीकर जैसे ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग, सक्षम अधिकारी की अनुमति के बिना प्रतिबंधित रहेगा।

इस प्रतिबंध से इन्हें छूट रहेगी –
आपातकालीन सेवाओं में लगे शासकीय अथवा निजी चिकित्सीय संस्था उनमें कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी, अन्य अमला व जरूरी सेवाओं में लगे सरकारी कर्मचारी जैसे अग्निशमन कर्मचारी, जल सेवा, विघुत विभाग, नगर पालिका, पुलिस बल, अर्द्ध सैनिक बल, कार्यपालिक मजिस्ट्रेट , इंटरनेट, डाकतार, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाईडर। किसी भी तरह की एम्बूलेंस सेवा, मेडीकल की दुकानें एवं शासन द्वारा विहित की गई दुकानें। लोक शांति अथवा अन्य शासकीय कार्य संपादित करने हेतु नियुक्त सरकारी अधिकारी, कर्मचारी। गंभीर मरीज, बैंक सेवायें, पैट्रोल पंप एवं रसोई गैस। नगरपालिका क्षेत्र टीकमगढ़ तहसील टीकमगढ़ जिला टीकमगढ़ में कन्टेनमेंट जोन के निवासियों को भोजन/राशन, फल, सब्जी, दूध एवं पेयजल पहुँचाने वाला शासकीय अमला। नगर पालिका टीकमगढ़ क्षेत्र में पूर्व में जारी किये गये हाथ ठेलों के पासधारकों द्वारा द्वार प्रदाय सेवा के अंतर्गत फल, सब्जी का विक्रय एवं घर-घर जाकर दूध वितरण प्रातः 7 बजे से 12 बजे तक किया जा सकेगा। राष्ट्रीय/राज्य राजमार्ग में माल के परिवहन में लगे वाहन, रेल्वे स्टेशन एवं अन्य राज्यों से व्यक्तियों के परिवहन हेतु वाहन। प्रात: 5 बजे से 8 बजे तक थोक सब्जी एवं फल व्यापारियों द्वारा फुटकर सब्जी, फल हाथ ठेला धारकों को फल सब्जी का वितरण/विक्रय किया जा सकेगा ।

आज की स्थिति क्या है –
कोरोना पॉजिटिव मरीज की रिपोर्ट 04 आई है इस प्रकार कोरोना के कुल मरीज 273 हो गये है एवं12 मरीज स्वस्थ्य होकर घर वापिस चले गये है इसलिए अब तक कुल 161 लोग कोरोना की जंग जीत कर घर वापिस गये है अब कोरोना ने कुल 07 मरीजों की जान ली है और अभी कोरोना के सक्रिय मरीज 105 बताये गये है ।

रोको टोको अभियान में कार्यवाही-
जिले में पुलिस एवं नगर पालिका, नगर पंचायत के कर्मचारियों द्वारा मिलकर लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते हुए बिना मास्क आदि के घूमते पाए जाने वाले लोगों पर रोको टोको अभियान के अंतर्गत कार्यवाही की जा रही है जिसमें आज विभिन्न थाना अंतर्गत 122व्यक्तियों के चालान किए गए जिनसे ₹12200 चालान के बसुले गए। और लगातार 188 की कार्यवाही की जा रही है ।

वार्डवार दलों का गठन –
कोरोना संक्रमण के पाजिटिव मरीज की संख्या में हो रही वृद्धि पर नजर रखने व क्वरांटाईन हुए एवं किन्हें करना है उनकी व्यवस्था बनाना, करने के लिए वार्डवार दलों का गठन किया गया है जिनमें नोडल अधिकारी के तौर पर अशोक तिवारी सहायक संचालक मत्स्य को वार्ड नम्बर 1 से 3 तक, नरेश सिन्हा उपायुक्त सहकारिता को वार्ड नम्बर 4 से 6 तक, राजशेखर पाण्डे महा प्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को वार्ड नम्बर 7 से 9 तक, पंकज कोरी जिला पंजीयक को वार्ड नम्बर 10 से 12 तक, डी.के. वरकडे जिला शिक्षा अधिकारी को वार्ड नम्बर 13 से 15 तक, प्रशांत तिवारी खनिज अधिकारी को वार्ड नम्बर 16 से 18 तक,  मुहम्मद अजीज सिद्दकी जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण टीकमगढ़ को वार्ड नम्बर 19 से 21 तक, के.के. कुम्हार कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को वार्ड नम्बर 22 से 24 तक तथा देवराज पटेल अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन संभाग टीकमगढ़ को वार्ड नम्बर 25 से 27 तक के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

जिला शांति समिति की अपील-
कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट सुभाष कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आगामी पर्वाें को लेकर तथा अन्य बिन्दुओं के संबंध में शांति व्यवस्था स्थापित करने हेतु शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रशांत खरे, अपर कलेक्टर एसके अहिरवार, एसडीएम टीकमगढ़ सौरभ मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर एमके प्रजापति, विकास कुमार आनंद, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) टीकमगढ़, यातायात प्रभारी टीकमगढ़, संबधित अधिकारी एवं शांति समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे। बैठक में बताया गया कि आगामी दिनों में ईद उल अज़हा, रक्षाबंधन, नागपंचमी एवं कृष्ण जन्माष्टमी सहित कई त्यौहार मनाये जाऐंगे। त्यौहारों के मनाये जानें के संबंध में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार तथा जिला दण्डाधिकारी द्वारा समय-समय पर आदेश तथा प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं इन आदेशों का पालन करना हम सबका दायित्व है। आगामी त्यौहारों के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु घर में रहकर त्यौहार मनायें तथा भीड़-भाड़ से दूर रहने की जिला शांति समिति के सदस्यों द्वारा जिलावासियों से की अपील की गई।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close