दमोह

दमोह :- अब जिला चिकित्सालय में होगी कोरोना की जाँच

मनोहर शर्मा एमपीसीजी एक्सप्रेस न्यूज़

अब जिला चिकित्सालय में होगी कोरोना की जाँच

दमोह :- ज़िला चिकित्सालय दमोह में कोरोना की जाँच हेतु truant machine का installation कराया गया अब हमारे ज़िला चिकित्सालय दमोह में हाई कोरोना की जाँच होना शुरू हो जाएगी इस मशीन की निम्न विशेषताएँ है।

1 – इसमें टेस्ट करने में RT-PCR से कम समय लगता है जैसे RT-PCR में १ टेस्ट कम्प्लीट होने में लगभग ६-८घंटे का समय लगता है पर truant मशीन से ये टेस्ट ६०-९० min में ही हो जाएगा और हमें जल्द रेपोर्ट प्राप्त हो पाएगी ।

2 – इसमें सैम्पल से वाइरस के संक्रमण फैलने की सम्भावना ना के बराबर होती है क्योंकि इसमें जो kit में जो solution उपयोग किया जाता है वो वाइरस को निष्क्रिय कर देता है जिससे संक्रमण फैलने की सम्भावना कम हो जाती है ।

3 – संक्रमण के रोकथाम के लिए इस लैब में एक etp यूनिट भी लगायी गयी है जिससे इसके निकलने वाले लिक्विड wastae को ट्रीट करके ही drainage में डाला जाए

4 -अभी हमारी प्रतिदिन टेस्ट कपैसिटी लगभग २०-२५ की है जो की बड़कर ४०-५० प्रतिदिन की जा सकती ।

5 -इसकी लागत भी RT-PCR टेस्ट से कम है और टेस्ट भी उन्ही नियमो के आधार पर किए जाएँगे जिन पर RT-PCRटेस्ट करते थे जो Icmr ने निर्धारित किये है

6 – इमर्जन्सी procedure करने के लिए अगर हमें कोई संदिग्ध लग रहा है तो उसकी जाँच त्वरित कराकर उसको उपचार देकर हमारे चिकित्सक और स्टाफ़ को संक्रमण फैलने से रोक सकते है ।
मुझे लगता है ये सुविधा आने वाले समय में इस महामारी के रोकथाम में काफ़ी सहायक होगी क्योंकि अभी हमें टेस्ट के परिणाम २-३ दिन में प्राप्त होते थे जिससे कयी समस्याएँ उत्पन्न होती थी इस मशीन को जल्द उपलब्ध कराने में कलेक्टर महोदय,Cs डॉक्टर ममता तिमोरी मेम ,Cmho Dr Tulsa thakur मेम,dto Dr Gaurav jain और पथॉलॉजिस्ट Dr Prashant Soni और सिवल कार्य में सब Engenier अभिषेक चतुर्वेदी जी का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ।
इसी आशा के साथ सम्पूर्ण स्वास्थ्य विभाग और ज़िला प्रशासन आप सभी की बेहतरी के लिए लगातार प्रायशरत है जल्द ही कुछ और विशेष सुविधाओं के साथ ज़िला चिकित्सालय को आधुनिक बनाने में सफलता प्राप्त होगी
धन्यवाद आपका
Dr दिवाकर पटेल ज़िला चिकित्सालय दमोह

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close