उत्तराखंडछतरपुरराज्य

हिलदारी आन्दोलन के तहत पालिकाध्यक्ष ने की मासिक वार रूम रिव्यू मीटिंग

मसूरी को साफ़ सुधरा बनाने के लिए चलाया जा रहा हिलदारी आन्दोलन

मसूरी । मसूरी को देश का सबसे साफ हिल स्टेशन बनाने के लिए चल रहे हिलदारी आंदोलन के तहत नगरपालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता की अध्यक्षता में मासिक वार रूम रिव्यू मीटिंग आयोजित हुई, जिसमें अगले एक महीने की योजना तैयार की गई। इसके साथ ही वार्ड न0 पाँच में चल रहे शत प्रतिशत कलेक्शन और सेग्रिदेशन पायलट के बारे में जानकारी साझा की गई।
अभी तक हिलदारी आंदोलन के फलस्वरूप वार्ड पाँच के अन्तरगत बूचड़खाना और साउथ रोड़ क्षेत्र में 95 प्रतिशत लोग कूड़ा मोहल्ला महिला स्वच्छता समिति की कार्यकर्ता को देने लगे हैं और क़रीब 30 प्रतिशत लोग गीला और सूखा कूड़ा अलग अलग देने लगे हैं । मीटिंग में वेस्ट कलेक्टर्स की सुविधा के लिए बनाए गए बैग को भी दिखाया गया। आसानी से खिंचने और कंधे पर टाँगने योग्य इस बैग में दो बोरे रखने की जगह है जिसमें गीला और सूखा कूड़ा अलग अलग एकत्रित किया जाएगा। रीसिटी संस्था के आवाहन पर बुलाई गई मीटिंग में KEEN संस्था की ओर से अशोक कुमार व पालिका सेनेटरी इंस्पेक्टर किरण राणा मौजूद रही ।
बता दें हिलदारी की ग्राउँड टीम के साथ 10 इंटर्न जुड़ें हैं जो कि प्रत्येक दिन मोहल्ला महिला स्वच्छता समिति की कार्यकता के साथ घर- घर जातें है और जो लोग सेग्रिगेसन करके वेस्ट नही देतें है उनको इसके महत्व को बतलातें है । सप्ताह भर बाद जो घर अलग अलग कूड़ा नहीं देंगे उनपर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close