दुनियादेशनई दिल्ली

IN vs NZ, 3rd ODI: 5 मैचों की सीरिज में भारत ने 3-0 से बनाई अजय बढ़त

तीसरे वनडे में विराट कोहली और रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को हराया

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच जारी 5 मैचों की ODI सीरीज में भारत ने लगातार 3 मैच जीत कर सीरीज में अजय बढ़त हासिल कर ली है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम महज 243 रनों पर ऑल आउट हो गई, जिसे भारतीय टीम ने विराट कोहली (60) और रोहित शर्मा (62) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 43 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. भारत के लिए रोहित शर्मा (62), विराट कोहली (60), दिनेश कार्तिक (38) और अंबति रायडु (40) ने लक्ष्य को हासिल करने में मदद की.

भारत 1976 से न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय सीरीज खेल रहा है और यह उसकी आठवीं वनडे सीरीज है. भारत अबतक केवल एक ही सीरीज जीत पाया था, 2018 की यह सीरीज भारत के लिए दूसरी जीत है. आखिरी बार भारत ने मार्च 2009 में पांच मैच की सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया था.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम रॉस रॉस टेलर (Ross Taylor) (93) और टॉम लाथम (51) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारत के सामने 244 रनों का ही लक्ष्य दे पाई.

भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए सीरीज में लगातार तीसरी बार न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम को ऑल आउट किया. न्यूजीलैंड (New Zealand) के लिए पारी की शुरुआत ही अच्छी नहीं रही. भारत के लिए इस पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कॉलिन मुनरो (7) को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम का पहला विकेट गिरा दिया.

न्यूजीलैंड (New Zealand) ने इसके बाद 59 के स्कोर तक माटिर्न मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) (13) और कप्तान केन विलियमसन (28) के रूप में अपने दो और विकेट गंवाए.

मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) को भुवनेश्वर ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. वह विकेट के पीछे खड़े दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए. इसके बाद, विलियमसन भी युजवेंद्र चहल की गेंद पर प्रतिबंध से वापसी करने वाले खिलाड़ी हार्दिक हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के हाथों लपके गए.

अपने तीन विकेट खो चुकी न्यूजीलैंड (New Zealand) को रॉस टेलर (Ross Taylor) और लाथम ने संभालने की कोशिश की. दोनों ने 119 रनों की शतकीय साझेदारी से टीम को 178 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर चहल ने इस साझेदारी को तोड़ दिया.

चहल ने लाथम को अंबाती रायडू के हाथों कैच आउट करा पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद एक छोर पर टीम की पारी को संभाले खड़े रॉस टेलर (Ross Taylor) का साथ देने आए बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों ने मैदान पर टिकने का भी मौका नहीं दिया.

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने पहले हैनरी निकोल्स (6) को और इसके बाद मिशेल सैंटनर (3) को विकेट के पीछे खड़े कार्तिक के ही हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम के दो और विकेट चटका दिए. इसके बाद, शमी ने बड़ी सफलता हासिल की और न्यूजीलैंड (New Zealand) की आशा बनकर खड़े रॉस टेलर (Ross Taylor) को 222 के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दी. वह भी कार्तिक के हाथों लपके गए.

रॉस टेलर (Ross Taylor) ने अपनी पारी में 106 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए. उनका विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम पूरी तरह से बिखर गई. मेजबान टीम के आखिरी तीन बल्लेबाजों- ईश सोढी (12), डग ब्रैसवेल (15) और ट्रैंट बाउल्ट (2) ने कुल 21 रन जोड़े और टीम 243 के स्कोर पर ढेर हो गई. इस पारी में शमी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को दो-दो सफलताएं मिलीं. न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाड़ी ब्रैसवेल रन आउट हुए.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close